14 September 2020

गोसाईगंजः नगर में कचरा फैलाने पर देना होगा जुर्मानाः ईओ

Add caption
रिपोर्ट: अभिषेक तिवारी

 *एक्शन के मूड में नगर पंचायत अधिषाशी अधिकारी आलोक कुमार मिश्र* 

गोसाईगंज अयोध्या। कचरा और गंदगी करने वालों पर अब नगर पंचायत जुर्माना लगाएगी। बार-बार मुनादी के बावजूद नगर में स्वच्छता को लेकर लोगों पर कोई असर नहीं पड़ता देख नगर पंचायत जुर्माना लगाने की तैयारी कर रही है। अधिशासी अधिकारी आलोक कुमार द्वारा चेतावनी के बाद भी नहीं सुधरने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई करने की बात कही है।


संपूर्ण स्वच्छता अभियान के तहत नगर पंचायत गोसाईगंज में भी साफ-सफाई को लेकर निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। सार्वजनिक महत्व के सभी स्थानों की नगर पंचायत के सफाईकर्मियों द्वारा प्रतिदिन साफ-सफाई की जाती है। वहीं घरों से निकलने वाले कूड़े के लिए घर के डेस्टबिन में डालें कूड़ा गाड़ी आने पर उसे गाड़ी में डालें इसके बाद सड़क पर कूड़ा ना डाले नगर में स्वच्छता बनी रहे। वहीं भीटी तिराहा तेलियाागढ़ चौराहा बस स्टैंड समेत प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर सुबह 9:00 बजे तक कचरा उठा लिया जाता है। परंतु नगर पंचायत की इस कवायद का लोगों पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है। कई लोगों द्वारा नगर के सार्वजनिक स्थानों पर कचरा बदस्तूर गिराया जा रहा है। जानकारी के अनुसार नगर पंचायत के कर्मचारियों के सफाई करके हटने के थोड़ी देर बार पुनः ऐसे स्थानों पर कचरा डंप कर दिया जाता है और तो और पुनर्निर्माण के दौरान घरों से निकलने वाला मलबा भी सार्वजनिक स्थानों पर गिरा दिया जाता है जिसे बिना किसी शुल्क के नगर पंचायत को साफ करना पड़ता है। 

नगर पंचायत अधिषाशी अधिकारी आलोक कुमार ने बताया कि नगर क्षेत्र के सभी लोगों को स्वच्छता अभियान के तहत निरंतर जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। कभी घर-घर संपर्क, कभी रैली तो कभी शासकीय कार्यक्रमों माध्यम से बार-बार लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर कचरा नहीं फेंकने तथा गोसाईगंज नगर को स्वच्छ बनाए रखने में योगदान देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यहीं नहीं मुनादी कराकर लोगों को इस संबंध में बार-बार आगाह भी किया जा रहा है। इसके बावजूद कई लोगों द्वारा सड़कों के किनारे तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कचरा गिराया जा रहा है। ईओ ने बताया कि होटल व्यवसायियों तथा फल-सब्जी विक्रेताओं समेत कई लोगों द्वारा नालियो में कचरा फेंक दिया जाता है जिससे नालियां चोक हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि नगर को स्वच्छ बनाने के लिए अगले क्रम में सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंकने अथवा किसी भी माध्यम से अस्वच्छता फैलाने के लिए दोषी व्यक्ति पर जुर्माना लगाए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति इसका दोषी पाया जाएगा उसे जुर्माने से दंडित किया जाएगा ताकि इस प्रकार की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने दोषी को कचरे की स्थिति और मात्रा के अनुरूप अधिकतम जुर्माने से दंडित किए जाने की बात कही है। सभासद प्रसान्त गुप्ता ने बताया कि इस समय कोविड-19 के तहत जिला अधिकारी महोदय के निर्देश पर सड़कों व गलियोंं में सेनीटाइज कराया जा रहा है।  

শেয়ার করুন

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 comments: